बाजार में आज लिस्ट हुए दो बड़े IPO, जानिए लिस्टिंग के बाद अब आगे क्या करें

आज शेयर बाजार में दो IPOs की लिस्टिंग हुई. इनमें से एक है Mazagon Dock Shipbuilders और दूसरा है UTI AMC. इन दोनों IPO की बाजार में कैसी लिस्टिंग रही. अगर आपने इनमें से किसी एक या फिर दोनों में पैसा लगाया है तो आगे क्या करना चाहिए. चलिए इस पर एक नजर डालते हैं.

देश की सबसे बड़ी डिफेंस कंपनी Mazagon Dock Shipbuilders अपने इश्यू प्राइस से 49 परसेंट प्रीमियम पर लिस्ट हुआ. कंपनी का IPO इश्यू प्राइस 145 प्रति शेयर के मुकाबले 216.25 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ. लिस्टिंग के बाद हालांकि कंपनी का शेयर थोड़ा नीचे भी फिसला. 444 करोड़ रुपये के इस IPO को निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. इश्यू 157 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हुआ था. जो कि 2020 में अबतक सबसे ज्यादा सब्सक्रिप्शन वाला इश्यू है.

अनिल सिंघवी की राय

Mazagon Dock Shipbuilders पर हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी की राय है कि जो लोग लॉन्ग टर्म इनवेस्टर्स हैं वो इसे होल्ड करें. लेकिन अगर आप प्रॉफिट बुक करना चाहते हैं तो जहां पर लिस्ट हो वहां से 25 रुपये नीचे का स्टॉपलॉस डाल दें. शॉर्ट टर्म निवेशक जो सिर्फ लिस्टिंग गेन लेना चाहते हैं वो 225 का स्टॉपलॉस लगाकर चलें. मेरे ख्याल से इसका फेयर वैल्यूएशन 300 रुपये होता है, जो आगे जाकर देखने को मिल सकता है. इसके वैल्यूएशन काफी आकर्षक हैं, ये शेयर आपके पोर्टफोलियो में रहने लायक है.

AUM के हिसाब से देश की दूसरी सबसे बड़ी असेट मैनेजमेंट कंपनी UTI AMC की शेयर बाजार में एंट्री थोड़ी फीकी रही. कंपनी का IPO BSE पर आज 11.51 परसेंट डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ. कंपनी का शेयर इश्यू प्राइस 554 रुपये के मुकाबले करीब 64 रुपये नीचे 490.25 पर लिस्ट हुआ. इसलिए जो लोग इस कंपनी के IPO से लिस्टिंग गेन की उम्मीद लगाए बैठे थे उन्हें निराशा हाथ लगी. हालांकि बाजार के एक्सपर्ट मानते हैं कि बीते तीन महीनों में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की जो हालत रही है, उस हिसाब से ये लिस्टिंग उम्मीदों के मुताबिक ही मानी जाएगी. 2160 करोड़ रुपये का ये IPO 2.3 गुना ही सब्सक्राइब हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *