केंद्र सरकार के निर्देशों का पालन करेगा Facebook लेकिन कहा- कुछ मुद्दे हैं जिसपर बातचीत जरूरी

सोशल मीडिया कंपनियों के लिए तय किए नियमों को पालन करने की डेडलाइन अब करीब है. इसी बीच फेसबुक की तरफ से बड़ा बयान सामने आया है. सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने कहा है कि वह केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करेगा. हालांकि, कुछ मुद्दों पर बातचीत का दौर जारी है.” फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारा लक्ष्य आईटी नियमों के प्रावधानों का पालन करना है. लेकिन कुछ ऐसे मुद्दों पर बातचीत करना जारी रखना है जो महत्वपूर्ण हैं.

फेसबुक ने कहा, ‘आईटी नियमों के अनुसार, हम परिचालन प्रक्रियाओं को लागू करने और दक्षता में सुधार करने की ओर काम कर रहे हैं. हम हमारे प्लेटफॉर्म पर लोगों को स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से खुद को व्यक्त करने की क्षमता के लिए प्रतिबद्ध हैं.’ कंपनी ने कहा कि वे सरकार के निर्देशों का पालन करना चाहते हैं ताकि आगे चलकर वे सरकार के साथ मिलकर लोगों के काम आ सकें. कंपनी ने ये भी स्पष्ट किया है कि वे अपने यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखेंगे.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 25 फरवरी 2021 को भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की तरफ से डिजिटल कंटेंट को रेग्यूलेट करने के लिए 3 महीने के भीतर कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारी आदि को नियुक्त करने के निर्देश दिए थे. इन सभी का कार्यक्षेत्र भारत में होना जरूरी है. सरकार द्वारा दिए गए आदेश के तहत कंपनियों को कंप्लायंस अधिकारी को नियुक्त करना होगा और उनका नाम और कॉन्टैक्ट एड्रेस भारत का होना अनिवार्य है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *