Covid-19 के बीच आज से खुल रहे हैं सिनेमा हॉल, देखने को मिलेंगे ये बड़े बदलाव

कोविड-19 महामारी के कारण सात महीने से बंद सिनेमा हॉल गुरुवार से कोरोनावायरस के संक्रमण के बीच देश के कई हिस्सों में फिर से खुल रहे हैं. मार्च से ही बंद थियेटर्स और मल्टीप्लेक्स Unlock 5 के तहत जारी गाइडलाइंस के तहत आज से अपना ऑपरेशन शुरू कर रही हैं.

आज से दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक ऐसे राज्य हैं, जहां सिनेमा हॉल खोल दिए जाएंगे. लेकिन महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने अभी भी सिनेमा हॉल्स, थियेटर्स और मल्टीप्लेक्स वगैरह को बंद रखने का फैसला किया है. उत्तर-पूर्वी राज्यों ने अभी इसे लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है.

केंद्र सरकार ने मानक संचालन प्रक्रिया के दिशानिर्देशों के तहत बृहस्पतिवार से मल्टीप्लेक्टस, सिनेमा हॉल और थियेटर फिर से खुलेंगे. गृह मंत्रालय ने मामले में अंतिम निर्णय राज्यों पर छोड़ दिया है. खबर है कि दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत की सिनेमा हॉल में रिलीज अंतिम फिल्म ‘छिछोरे’ को कई थियेटर में फिर से रिलीज किया जाएगा.

अब जब कोविड के बीच ही थियेटर्स खुल रहे हैं तो इनके मालिकों और यहां आने वाले लोगों को कई चीजों का ध्यान रखना होगा. केंद्र सरकार के मानक प्रक्रिया संचालन के अनुसार, हॉल में एक सीट छोड़कर दर्शकों को बैठाया जाएगा, पूरे हॉल के केवल 50 फीसदी सीट की ही बुकिंग होगी, हर समय मास्क लगाना होगा, उचित वेंटिलेशन होना जरूरी है और एयर कंडीशनर का तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रखना होगा.

शो की टाइमिंग्स के बीच बड़ा फर्क होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. दर्शकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. स्टाफ को जरूरी पीपीई किट दिया जाएगा. दर्शकों को अपना कॉन्टैक्ट नंबर देना अनिवार्य होगा, ताकि अगर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जरूरत हो तो उन तक आसानी से पहुंचा जा सके.

इसके अलावा मूवी शुरू होने से पहले और बाद में कोविड से जुड़े सुरक्षा के नियम और दंड वगैरह से जुड़े विज्ञापन दिखाए जाएंगे.

PVR Cinema ने बुधवार को कहा कि दस राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों ने सिनेमा हॉल को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है. पीवीआर सिनेमा के पास देश भर में 71 शहरों में 845 स्क्रीन हैं. पीवीआर गुरुवार से 487 स्क्रीन का संचालन शुरू कर रहा है और उम्मीद है कि अन्य राज्य भी जल्द ही सिनेमा हॉल के संचालन की अनुमति दे देंगे.

सिनेमा का प्रदर्शन शुक्रवार 16 अक्टूबर से शुरू होगा और उनके वेबसाइट और टिकट वगैरह के दूसरे प्लेटफॉर्म पर आधी रात से उपलब्ध हो गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *